हिंदी न्यूज़ – ‘सूर्य को स्पर्श’ करने लिए नासा के पहले अंतरिक्षयान के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू-Touching The Sun: NASA’s Mission Gets Us The Closest We’ve Ever Been

0
4


‘सूर्य को स्पर्श’ करने लिए नासा के पहले अंतरिक्षयान के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू

सांकेतिक तस्वीर

भाषा

Updated: August 10, 2018, 6:38 PM IST

सूर्य के प्रचंड तापमान वाले वातावरण को टटोलने और इस तारे तक मानवों के पहले मिशन के उद्देश्य से डेढ अरब डॉलर के नासा के अंतरिक्षयान के प्रक्षेपण की आज उल्टी गिनती शुरू हुई. कार के आकार का अंतरिक्षयान ‘पारकर सोलर प्रोब’ शनिवार तड़के फ्लोरिडा के केप केनवरल से डेल्टा 4 हैवी राकेट के साथ प्रक्षेपित किया जाना है.

नासा ने कहा कि प्रक्षेपण स्थानीय समयानुसार सुबह तीन बजकर 33 मिनट पर शुरू होगा और मौसम पूर्वानुमान 70 प्रतिशत प्रक्षेपण के पक्ष में है.

इस यान का मुख्य लक्ष्य सूर्य की सतह के आसपास के असामान्य वातावरण के गूढ रहस्यों का पता लगाना है. सूर्य की सतह के ऊपर का क्षेत्र (कोरोना) का तापमान सूर्य की सतह के तापमान से करीब 300 गुना ज्यादा है.

मिशीगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और परियोजना वैज्ञानिकों में शामिल जस्टिन कास्पर ने कहा, ‘‘पारकर सोलर प्रोब हमें इस बारे में पूर्वानुमान लगाने में बेहतर मदद करेगा कि सौर हवाओं में विचलन कब पृथ्वी को प्रभावित कर सकता है.’’इस यान को केवल साढे चार इंच (11.43 सेंटीमीटर) मोटी ऊष्मा रोधी शील्ड से सुरक्षित किया गया है जो इसे सूर्य के तापमान से बचाएगी.

ये भी पढ़ें: पहली बार सूर्य को ‘छुएगा’ नासा का यान!


और भी देखें

Updated: August 05, 2018 06:15 PM ISTVIDEO- साजिश: पाकिस्तान सेना का चक्रव्यूह… क्या तोड़ पाएंगे इमरान खान?



Source link

उत्तर छोड़ें