हिंदी न्यूज़ – ट्रंप के बाद अब चीन के राष्ट्रपति ने छेड़ी ‘जंग’, सेंसेक्स 400 अंक टूटा-Sensex slips over 400 points as trade war fears

0
46


ट्रंप के बाद अब चीन के राष्ट्रपति ने छेड़ी 'जंग', सेंसेक्स 400 अंक टूटा

ग्लोबल ट्रेड वॉर की चिंता से दुनियाभर के शेयर बाजार धराशाई हो गए हैं. भारतीय शेयर बाजार का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 400 अंक लुढ़क गया है.

News18Hindi

Updated: April 4, 2018, 3:17 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की छेड़ी जंग ट्रेड वॉर का जवाब अब चीन ने दिया है. चीन के राष्ट्रपति ने अमेरिका के प्रोडक्ट्स पर अतिरिक्त 25 फीसदी ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. इससे दुनिया भर के निवेशकों में घबराहट बढ़ गई है. सभी एशियाई बाजार एक फीसदी से ज्यादा लुढ़क गए है. इन्हीं संकेतों का असर भारतीय बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है. फिलहाल (3:10 PM)  बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 400 अंक की गिरावट के साथ 32981 के स्तर पर आ गया है. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 116 अंक लुढ़ककर 10,129 के स्तर पर हैं.

चीन के राष्ट्रपति ने चली नई चाल
अमेरिकी टैरिफ के खिलाफ चीन की जवाबी कार्रवाई सामने आई है. चीन ने अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर अतिरिक्त 25 फीसदी ड्यूटी लगाने का ऐलान किया है. चीन में अमेरिका के 106 प्रोडक्ट पर अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है. सोयाबीन, कार और केमिकल पर अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है. साथ ही, चीन में प्लास्टिक, एग्री और ऑटो पर ड्यूटी लगेगी. चीन में 5000 करोड़ डॉलर (3.25 लाख करोड़ रुपये) के यूएस प्रोडक्ट्स पर ड्यूटी लगाई गई है.

अब आगे क्या कोटक महिंद्रा एएमसी के एमडी और सीईओ नीलेश शाह का कहना है कि ट्रेड वॉर बाजार के लिए बड़ी चिंता है लेकिन मानसून अच्छा रहने की खबर बाजार के लिए अच्छी है. मानसून अच्छा रहने से बाजार में कंजम्पशन शेयर खूब चलेंगे. अच्छे मानसून से इकोनॉमी के मजबूती मिलेगी. वर्ष 2019 से इकोनॉमी में निजी निवेश बढ़ने की भी उम्मीद दिख रही है जो इकोनॉमी के लिए अच्छा संकेत है. नीलेश शाह के मुताबिक अगले 1 साल तक देश में राजनीति मुख्य भूमिका में रहेगी और बाजार भी इससे के आधार पर प्रतिक्रिया करता रहेगा. आरबीआई पॉलिसी पर बात करते हुए नीलेश शाह ने कहा कि पॉलिसी मीट में आरबीआई दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा. लेकिन लंबे नजरिए से देखें तो आरबीआई दरों में कटौती करता रहेगा.

ये हैं शेयर बाजार के बड़े ‘बाज़ीगर’, इस फॉर्मूले से कमाते हैं 100 गुना मुनाफा

अब क्या करें निवेशक
नीलेश शाह का मानना है कि वित्त वर्ष 2019 काफी मुश्किल रहेगा. ऐसे में निवेशकों को सलाह है कि बाजार में सारा पैसा एक साथ न लगाएं. अपने एसेट एलोकेशन पर ध्यान देते हुए एसआईपी के जरिए निवेश करें, मार्केट में अगर आप कॉन्ट्रा खेलेंगे तो शायद वो इस साल का सबसे बड़ा मुनाफे का ट्रेड होगा. इस साल अनिश्चितता भरे बाजार में गिरावट पर खरीदते रहिए और बढ़ते बाजार में थोड़ा मुनाफा वसूली कर लीजिए

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Business News in Hindi यहां देखें.



Source link

उत्तर छोड़ें