सुप्रीम कोर्ट द्वारा सीबीआई जज बीएच लोया की पोस्टमार्टम रिपोर्ट मांगने सहित दिन के बड़े समाचार

0
4



सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से सीबीआई जज बीएच लोया की पोस्टमार्टम रिपोर्ट मांगी

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष जज बृजगोपाल हरिकिशन लोया की पोस्टमार्टम रिपोर्ट मांगी है. शुक्रवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने इसे ‘बहुत गंभीर मामला’ बताया. इस पीठ में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एएम खानविल्कर भी शामिल हैं. (विस्तार से)

इस प्याज को काटने पर आंसू नहीं आते

प्याज छीलने व काटने के अनुभव से अगर आप भी गुजरे हैं तो यकीनन उस दौरान आपने आंसू जरूर बहाए होंगे. लेकिन अब प्याज की ऐसी किस्म भी आ गई है जिसे छीलने और काटने पर आंसू नहीं टपकते. यकीन करना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है, लेकिन यह उतना ही सच है जितना कि प्याज काटते वक्त आंसुओं का बहना. (विस्तार से)

चीन से बढ़ते संबंधों के बीच मालदीव ने भारत को आश्वस्त किया, कहा – ‘इंडिया फर्स्ट’

चीन ने बढ़ती नजदीकी के बीच मालदीव ने अपने रुख को लेकर भारत को आश्वस्त किया है. भारत के दौरे पर आए मालदीव के विदेश मंत्री मोहम्मद आसिम ने कहा है कि उनका देश ‘इंडिया फर्स्ट’ (भारत पहले) की नीति पर चलेगा. उनके दौरे को लेकर भारत सरकार की तरफ से जारी किए गए बयान में यह बात कही गई है. (विस्तार से)

100वें उपग्रह की सफल लॉन्चिंग कर इसरो ने देश को ‘नए साल का तोहफा’ दिया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने एक और इतिहास रच दिया है. शुक्रवार को इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अपने 100वें उपग्रह (सैटेलाइट) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. यह 100वां उपग्रह कार्टोसेट -2 श्रृंखला का तीसरा उपग्रह भी है. सुबह 9.28 बजे पीएसएलवी सी-40 रॉकेट के जरिए इसरो ने एक साथ 31 सेटेलाइट लॉन्च किए. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में अब शौचालय भी भगवा रंग दिए गए!

उत्तर प्रदेश में ‘भगवा राजनीति’ अजीबोग़रीब रंग लेती जा रही है. अब यहां से ख़बर आई है कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गृह जिले इटावा के गामीण इलाके में शौचालयों को भगवा (केसरिया) रंग दिया गया है. ऐसे शौचालयों की तादाद क़रीब 100 बताई जाती है. जिले के बसरेहर ब्लॉक पंचायत में तीन गांव आते हैं. (विस्तार से)

रेलवे मुख्यालय में फर्जी इंटरव्यू करवाकर नियुक्ति पत्र भी दे दिए गए, जांच शुरू

भारतीय रेल में नियुक्तियों के नाम पर फर्जीवाड़े का एक नया मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि टिकट कलेक्टर पद के लिए कुछ फर्जी इंटरव्यू हुए और जाली नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिए गए. हैरानी की बात यह भी है कि यह सारा फर्जीवाड़ा रेल मंत्रालय के मुख्यालय में हुआ. (विस्तार से)

भारत-अमेरिका अपने सैन्य अधिकारियों को एक-दूसरे के जंगी दस्तों में शामिल करें : अमेरिकी राजदूत

अमेरिका भारत के साथ अपने सैन्य संबंधों को एक नए स्तर पर ले जाना चाहता है. भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने भारत को प्रस्ताव दिया है कि दोनों देश अपने सैन्य अधिकारियों को एक-दूसरे के कुछ जंगी दस्तों में शामिल करें. केनेथ जस्टर ने भारत-अमेरिका के रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह प्रस्ताव रखा है. (विस्तार से)

पहली बार सुप्रीम कोर्ट के चार जज मीडिया में आए, शीर्ष अदालत को बचाने की अपील की

स्वतंत्र भारत और सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार शीर्ष अदालत के चार जजों ने मीडिया के सामने आकर पूरे देश से सुप्रीम कोर्ट को बचाने की अपील की ताकि देश में लोकतंत्र बचा रह सके. शुक्रवार को जस्टिस मदन बी लोकुर, कुरियन जोसेफ, रंजन गोगोई और जे चेलामेश्वर ने जस्टिस जे चेलामेश्वर के सरकारी आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. (विस्तार से)

इक्वाडोर ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अपना नागरिक बनाया

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे अब इक्वाडोर के नागरिक बन गए हैं. गुरुवार को इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा ने बताया कि जूलियन असांजे को 12 दिसंबर को ही नागरिकता दे दी गई थी. जूलियन असांजे ने 2012 से लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में शरण ले रखी है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट के जजों की शिकायत पर प्रधानमंत्री को दखल देना चाहिए : सुब्रमण्यम स्वामी

सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों द्वारा पहली बार मीडिया में आकर शीर्ष अदालत को बचाने की अपील करने पर प्रतिक्रियाओं का आना जारी है. भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, ‘वे लोग (चारों जज) बहुत ईमानदार व्यक्ति हैं और अपने कानूनी पेशे में बहुत त्याग किया है, क्योंकि अधिवक्ता के रूप में वे काफी पैसे कमा सकते थे.’ (विस्तार से)

राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश और गुजरात ने भी ‘पद्मावत’ के लिए दरवाजे बंद किए

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सेंसर बोर्ड) ने भले ही फिल्म ‘पद्मावती’ को अन्य बदलावों के साथ ‘पद्मावत’ नाम से अपनी इजाजत दे दी हो, लेकिन सभी राज्यों में इसका रिलीज हो पाना मुश्किल लग रहा है. शुक्रवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे इस फिल्म को अपने राज्य में दिखाने की इजाजत नहीं देंगे. (विस्तार से)

नीरजा भनोट के कातिल पाकिस्तान की जेल में थे, फिर वे एफबीआई की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में कैसे आए?

अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने 1986 में पैन एम फ्लाइट 73 को हाईजैक करने वाले चार कथित अपहरणकर्ताओं की तस्वीरें जारी की हैं. इन लोगों ने विमान में मौजूद 20 यात्रियों की हत्या कर दी थी. इन अपहरणकर्ताओं के नाम मोहम्मद हाफिज अल-टर्की, जमाल सईद अब्दुल रहीम, मुहम्मद अब्दुल्लाह खलील हुसैन अर-रहय्यल और मुहम्मद अहमद अल-मुनावर हैं. (विस्तार से)

बिहार : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले पर पथराव, दो सुरक्षाकर्मी घायल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले पर पथराव की घटना सामने आयी है. शुक्रवार को बक्सर जिले के नंदन गांव में उनके काफिले पर पथराव किया गया, जिसमें उनके काफिले के दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए. हालांकि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सुरक्षित बचा लिया गया, उन्हें कोई चोट नहीं आई. (विस्तार से)

भारत के 100वें सैटेलाइट पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया, इससे क्षेत्र में सामरिक संकट बढ़ेगा

पीएसएलवी सी-40 रॉकेट के जरिए कार्टोसैट- 2 सहित कुल 31 उपग्रहों (सैटेलाइट) की सफल लॉन्चिंग से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक और खास मुकाम हासिल कर लिया है. उधर, पाकिस्तान का कहना है कि कार्टोसैट-2 से क्षेत्र में सामरिक संकट बढ़ेगा. (विस्तार से)

सीएसओ के ये आंकड़े सरकार को राहत देने के साथ-साथ उसके लिए चिंता का सबब भी हैं

आर्थिक मोर्चे पर केंद्र सरकार के लिए शुक्रवार का दिन मिला-जुला साबित हुआ है. केंद्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (सीएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक एक ओर दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 17 महीनों के उच्चतम स्तर 5.21 फीसदी पर पहुंच गई है. दूसरी ओर उद्योगों की विकास दर मापने वाले औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में नवंबर में 8.4 फीसदी की जबरदस्त उछाल आया है. (विस्तार से)



Source link

उत्तर छोड़ें