मौसम विभाग के मुताबिक इस साल भी देश में पर्याप्त बारिश होगी

0
8



भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की तरफ से किसानों और देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर आई है. बीते दो सालों की तरह इस साल के लिए भी मौसम विभाग ने मानसून के सामान्य रहने का अनुमान जताया है. इसके मुताबिक जून से सितंबर के दौरान देश में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है.

सोमवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने कहा, ‘आईएमडी को इस साल देश में 97 प्रतिशत बारिश होने की उम्मीद है. हालांकि बारिश में पांच प्रतिशत तक की कमी या बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.’ मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि मई के आखिरी या फिर जून के पहले हफ्ते तक केरल में मॉनसून दस्तक दे देगा.

इससे पहले मौसम की सूचना देने वाली एक निजी एजेंसी स्काईमेट ने देश में मानसून के सामान्य रहने की भविष्यवाणी की थी. स्काईमेट ने इस साल जून से सितंबर के बीच मॉनसून की सौ फीसदी बारिश का अनुमान जताया था. मॉनसून के मौसम में अगर 96 से 104 फीसदी बारिश होती है तो इसे सामान्य मॉनसून कहा जाता है. स्काईमेट के बाद अब भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक इस साल देश में सूखे की आशंका न के बराबर है.

यह लगातार तीसरा साल है जब देश में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया गया है. इससे पहले साल 2014 और 2015 में देश को सूखे का सामना करना पड़ा था.



Source link

उत्तर छोड़ें