डोनाल्ड ट्रंप की टीम में एक और भारतीय अमेरिकी, राज शाह वाइट हाउस में अहम पद पर नियुक्त

0
4



अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के एक और व्यक्ति को अपनी टीम में खास जगह दी है. वाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा है कि राज शाह को डोनाल्ड ट्रंप की कम्युनिकेशन टीम में एक अहम पद दिया गया है. बयान के मुताबिक वे राष्ट्रपति के उप सहायक और मुख्य उप प्रेस सचिव होंगे.

राज शाह का जन्म अमेरिका के कनेक्टिकट राज्य में हुआ था. उनके माता-पिता गुजरात से हैं जो 80 के दशक में अमेरिका आ गए थे. राज शाह इससे पहले रिपब्लिकन नेशनल कमेटी में विपक्ष पर शोध करने वाले विभाग के मुखिया रह चुके हैं. पीटीआई के हवाले से प्रकाशित इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ 32 साल के शाह डोनाल्ड ट्रंप के उन कुछ सहायकों में से एक हैं जो 20 जनवरी को उनके शपथग्रहण समारोह के कुछ घंटों बाद ही वाइट हाउस आ गए थे. फिलहाल वे रिसर्च ऑपरेशंस की जिम्मेदारी देखते हैं. उनकी टीम डोनाल्ड ट्रंप से मिलने आने वालों की पड़ताल करती है. इसके अलावा वे वाइट हाउस प्रेस के साथ मिलकर नकारात्मक खबरों की काट भी खोजते हैं.

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने एक और भारतीय अमेरिकी मनीषा सिंह को अपनी टीम में शामिल किया था. पेशे से वकील मनीषा सिंह को आर्थिक व व्यापारिक मामलों की राज्य सचिव बनाया गया था. इस विभाग में वे पहले उप राज्य सचिव के पद पर काम कर चुकी हैं. मनीषा सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ है और वे बचपन में ही अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आ गई थीं. उन्होंने फ़िलाडेल्फ़िया और वॉशिंगटन में क़ानून की पढ़ाई की है.

डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ और नियुक्तियां भी की हैं. उन्होंने अपनी विश्वासपात्र होप हिक्स को अपना संचार निदेशक नियुक्त किया है. इससे पहले हिक्स राष्ट्रपति की सहायक और अंतरिम संचार निदेशक के रूप में काम कर चुकी हैं. फ़ॉक्स न्यूज़ और वॉशिंगटन टाइम्स से जुड़ीं मर्सेडीज़ स्लाप्प को ट्रंप की उप सहायक और संचार रणनीति की वरिष्ठ सलाहकार बनाया गया है. स्टीवन चंग को भी रणनीति से संबंधित विभाग में निदेशक का पद दिया गया है. वे राष्ट्रपति के विशेष सहायक और सहायक संचार निदेशक रहे हैं.



Source link

उत्तर छोड़ें