क्या आरबीआई ने 350 और 20 रुपये के नोट जारी कर दिए हैं?

0
4


कुछ दिनों से वाट्सएप समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर 350 और 20 रुपये के नए नोट की तस्वीर ख़ूब वायरल हो रही है. तस्वीर में किसी व्यक्ति ने दोनों नोटों की गड्डियां ली हुई हैं. दावा किया जा रहा है कि ये नोट जल्द ही बाजार में आने वाले हैं.

पिछले साल नवंबर में लगी नोटबंदी के बाद बाज़ार में नए नोटों का आना शुरू हुआ था. सबसे पहले 2000 और 500 रुपये के नए नोट आए. बाद में 200 और 50 रुपये के नए नोट भी लाए गए. यही वजह है कि बहुत से लोग इस 350 रुपये के नोट पर यक़ीन कर रहे हैं. नीचे वायरल हो रही तस्वीर और कुछ सोशल मीडिया पोस्ट देखे जा सकते हैं.

शेयर हो रही तस्वीर
शेयर हो रही तस्वीर

इस साल जुलाई में आई एक ख़बर के मुताबिक़ रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) की तरफ़ से 20 रुपये का नया नोट लाने की बात कही गई थी. अभी तक इस नोट के बाज़ार में आने की ख़बरें नहीं आई हैं. उधर, 350 रुपये के नोट को लेकर भी कोई ख़बर नहीं आई. आरबीआई ने भी इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की. लेकिन इन दोनों नोटों को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये बाज़ार में आ चुके हैं. सवाल उठता है कि क्या यह सच है.

सच यह है कि ये दोनों तस्वीरें न तो 350 रुपये के नोट की हैं और न ही 20 रुपये के नोट की. ये दोनों तस्वीरें एडिटिंग का कमाल हैं. ज़रा सा ग़ौर करने पर सच का पता चल जाता है. पहले 350 रुपये के नोट की बात करते हैं. इस नोट पर ‘350’ जिस आकार में छपा है, वह अन्य नोटों की तुलना में थोड़ा पतला और लंबा है. नए नोटों की छपाई इससे अलग है. उनमें 2000, 500 और 200 की संख्या मोटे यानी बोल्ड फ़ॉन्ट में छपी है.

इस नोट की छपाई नए नोटों की छपाई से मेल नहीं खाती
इस नोट की छपाई नए नोटों की छपाई से मेल नहीं खाती

वहीं, वायरल हो रहे नोट को ज़ूम करके देखने पर ‘350’ टेढ़ा भी दिखाई देता है. नोट छापने में इतनी बड़ी दो ग़लतियां होना असंभव है. अगर 20 रुपये के नोट पर नज़र डालें तो पता चल जाता है कि उसमें भी 20 बोल्ड फ़ॉन्ट में छपा है. हालांकि वह नोट भी नक़ली है.

दरअसल यह तस्वीर 200 रुपये के नोट की है. इस साल अगस्त में आरबीआई ने घोषणा की थी कि बाज़ार में 200 रुपये के नए नोट लाए जाएंगे. इसी का फ़ायदा उठाते हुए कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर हिट्स और लाइक्स पाने के लिए 200 रुपये के नोट की फ़र्ज़ी तस्वीरें शेयर की जाने लगीं. आप नीचे नक़ली और असली 200 रुपये के नोटों की तस्वीरें देख सकते हैं.


असली तस्वीर (सीएचकेडॉटकॉम)
असली तस्वीर (सीएचकेडॉटकॉम)

लोगों के बीच फैल रही ग़लत जानकारी के बीच जब असली तस्वीर आई तो भ्रम तो दूर हुआ. ऊपर असली तस्वीर में नोट का रंग पीला है. नक़ली नोट का रंग हल्का जामनी है. कुछ महीने पहले इसी रंग के नोट को 1000 रुपये का नोट बताकर शेयर किया जा रहा था. तब भी कई लोगों ने विश्वास कर इसे ख़ूब शेयर किया था.

नक़ली नोट
नक़ली नोट
उसी रंग का हज़ार रुपये का नक़ली नोट
उसी रंग का हज़ार रुपये का नक़ली नोट

पुराने नोटों को बाज़ार से हटाने और नए नोट लाने का अधिकार देश के केंद्रीय बैंक रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के पास है. जब तक उसकी तरफ़ से कोई बयान नहीं आता तब तक इस तरह की अफ़वाहों को संदेहपूर्ण माना जाना चाहिए. साफ है कि 350 और 20 रुपये के नोट वाली तस्वीर और ख़बर झूठी है.



Source link

उत्तर छोड़ें