आप भी एक्स के पास लौटना चाहते हैं? तो पढ़ लें ये ख़बर– News18 हिंदी

0
6


आप भी एक्स के पास लौटना चाहते हैं? तो पढ़ लें ये ख़बर

ऐसा हो तो तुरंत विशेषज्ञों की मदद लें.

News18Hindi

Updated: December 6, 2017, 10:24 AM IST

रिश्ते में रहने पर दुनिया हसीन लगने लगती है, वहीं ब्रेकअप के बाद अचानक से सब सूना हो जाता है. दोस्तों से पहले ही दूर जा चुके होते हैं, शौक भी कम हो जाते हैं, ऐसे में कई बार अपने एक्स के पास लौटने की इच्छा जोर मारने लगती है. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हों तो एक बार इन बातों पर गौर जरूर करें.

सबसे पहले तो उन कारणों पर गौर करें, जिनके कारण आप उनसे अलग हुए. क्या वे कारण लाजिमी थे, क्या आप लंबे वक्त से अपने एक्स में कई ऐसी बातें नोटिस कर रहे थे, जो औरों का दिल दुखाती थीं. क्या आपके एक्स ने किसी न किसी कारण से पहले भी आपका दिल तोड़ा है. अगर ऐसी बातें हैं तो अलग होने का आपका निर्णय एकदम सही है और कोशिश करें कि आप इससे डिगे नहीं.

ब्रेकअप के तुरंत बाद रुटीन में कई बदलाव होते हैं, जैसे एकदम से आपके पास ढेर सारा वक्त आ जाता है और आपको पता नहीं होता कि उस वक्त में करना क्या है? ये आपके लिए खुद को जिंदा करने का मौका है, इसे जाया न करें. अपने पुराने शौक और दोस्तों-परिवार को अपनी जिंदगी में वापस लाएं.

रिश्ता टूटने के बाद अक्सर हमारे पास साथी की यादें दिल में नहीं, आसपास भी होती हैं, जैसे कई सामान होते हैं जो रोज आपको उसकी याद दिलाते हैं. इनसे जितनी जल्दी छुटकारा पाएं, उतना ही बेहतर है. ऐसे सामानों को या तो किसी जरूरतमंद को दे दें या फिर एक्स को कुरियर कर दें.अक्सर लोग इसके बाद डिप्रेशन में चले जाते हैं. कई बार ये फेज इतना लंबा खिंच जाता है कि मनोचिकित्सक भी मदद नहीं कर पाते. ब्रेकअप के शुरुआती दौर में ही खुद को एक अलग इंसान के नजरिए से भी नोटिस करें. क्या आप अपनी आदतों में कोई ऐसा बदलाव महसूस कर रहे हैं, जो अवसाद की ओर इशारा करता है. ऐसा हो तो तुरंत विशेषज्ञों की मदद लें.

कभी भी बीते हुए वक्त को लेकर परेशान न हों. ये न सोचें कि जिस रिश्ते में इतना वक्त दिया, अब वो नहीं रहा. अब मेरे लिए प्यार की कोई संभावनाएं नहीं. ऐसा होता नहीं है. हो सकता है कि आप अपने एक्स से कुछ बहुत बेहतर साथी डिजर्व करते हों.



Source link

उत्तर छोड़ें